Dhanteras 2022 Kharidi Muhurat: इस दिन है धनतेरस, जानें पूजा का शुभ समय और खरीदारी मुहूर्त – News18 हिंदी

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में धनतेरस की पूजा करते हैं.
Dhanteras 2022 Shopping Timing: धनतेरस या धनत्रयोदशी का त्योहार 22 अक्टूबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में धनतेरस की पूजा करते हैं. धनतेरस के अवसर पर सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन, वाहन, मकान, प्लॉट आदि की खरीदारी करते हैं. इस साल धनतेरस पर पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त क्या है? इस बारे में बता रहे हैं काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट.
धनतेरस 2022 पूजा मुहूर्त
काशी विश्वनाथ ऋषिकेश पंचांग के अनुसार 22 अक्टूबर शनिवार को शाम 04:33 बजे से त्रयोदशी ति​थि प्रारंभ हो रही है. जो अगले दिन 23 अक्टूबर रविवार को शाम 05:04 बजे तक रहेगी. कार्तिक कृष्ण की शाम त्रयोदशी तिथि में भगवान गणेश, माता लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरी की पूजा होती है. शास्त्रों में भी प्रदोष काल में त्रयोदशी के पूजन का उत्तम विधान है.
यह भी पढ़ें: धनतेरस कब है, 22 या 23 अक्टूबर को? जानें सही तारीख, शुभ मुहूर्त और त्रिपुष्कर योग
ऐसे में 22 अक्टूबर को धनतेरस पर उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र और ब्रह्म योग में लक्ष्मी पूजा का उत्तम मुहूर्त शाम 06:21 बजे से लेकर रात 08:59 बजे तक है. इस शुभ मुहूर्त में पूजा करना श्रेष्ठ है. इस दिन शनि प्रदोष व्रत भी है.
धनतेरस 2022 खरीदारी मुहूर्त
इस साल 22 अक्टूबर को धनतेरस पर खरीदारी का शुभ स्थिर मुहूर्त शाम 07:03 बजे से प्रारंभ हो रहा है, जो रात 10:39 बजे तक है. इस स्थिर मुहूर्त में खरीदारी करना उत्तम रहेगा.
धनतेरस 2022 इन वस्तुओं की करें खरीदारी
धनतेरस के दिन आपको सोना, चांदी, कांसा, फूल, पीतल या तांबा से बनी वस्तुओं को ही खरीदें. यह आपके लिए उन्नतिदायक होगी. इस साल धनतेरस पर स्टील के बर्तन खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि स्टील के बर्तन खरीदकर घर लाने से आपके यहां शनि का प्रवेश होगा.
यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें पूजा मुहूर्त और महत्व
धनतेरस पर धातुओं से बनी चीजें ही खरीदते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपके ग्रह ठीक होते हैं. धनतेरस पर आप अपनी राशि के अनुसार धातुओं की खरीदारी कर सकते हैं. ऐसा करनार आपके लिए उन्नतिदायक होगा.

धनतेरस 2022 इन वस्तुओं की भी खरीदारी
धनतेरस के अवसर पर लोग झाड़ू खरीदना शुभ होता है क्योंकि झाड़ू को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. झाड़ू नकारात्मकता को दूर करके घर में सकारात्मकता को बढ़ाती है. जहां पर साफ सफाई होती है, वहां लक्ष्मी का वास होता है. झाड़ू के अलावा आप लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, माता लक्ष्मी के पद चिह्न आदि भी खरीद सकते हैं.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Dhanteras, Dharma Aastha, Diwali

अच्छी फोटो के लिए महंगा फोन खरीदा है, फिर भी नहीं आता है सेल्फी लेना, ये बातें कहीं नोट करके रख लें
Gwalior Trade Fair: ग्वालियर व्यापार मेले में देखिए खादी-हैंडलूम एक्सपो के रंग, कई आइटम जीत लेंगे दिल
खाने में क्या था नेताजी सुभाष चंद्र बोस को पसंद, बंगाली फूड से लेकर रसगुल्ला तक, दुर्लभ तस्वीरें

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *